Advertise Banner 528x90

गुजरात उच्च न्यायालय: अंडर-3 पर प्रीस्कूल थोपना अवैध माना गया

Date:

असल में क्या हुआ था:

गुजरात उच्च न्यायालय ने कक्षा 1 में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु सीमा छह वर्ष निर्धारित करने के राज्य सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा कि जो माता-पिता तीन साल से कम उम्र के बच्चों को प्रीस्कूल में जाने के लिए मजबूर करते हैं, वे “अवैध कार्य” कर रहे हैं। शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में।
1 जून, 2023 तक छह साल पूरे नहीं करने वाले बच्चों के माता-पिता के समूह ने राज्य सरकार की 31 जनवरी, 2020 की अधिसूचना को चुनौती देने की मांग की, जिसमें शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है।

प्रीस्कूल नामांकन आयु पर निर्णय

गुजरात उच्च न्यायालय ने कक्षा 1 में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु के संबंध में सरकार की अधिसूचना के खिलाफ याचिकाओं को खारिज करते हुए फैसला सुनाया कि प्रीस्कूलों में तीन साल से कम उम्र के बच्चों का नामांकन करना एक “अवैध कार्य” है।

शिक्षा का अधिकार और आयु संबंधी आवश्यकताएँ

आरटीई नियम, 2012 के नियम 8 के अनुसार, शैक्षणिक वर्ष के 1 जून तक प्रीस्कूल तीन वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रवेश नहीं दे सकते। इस नियम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बच्चों को औपचारिक स्कूल में दाखिला लेने से पहले तीन साल की प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा मिले। अदालत का फैसला तीन साल का होने से पहले प्रीस्कूलों में दाखिला लेने वाले बच्चों से संबंधित है, जो 18 फरवरी, 2012 से गुजरात में लागू आरटीई नियमों के खिलाफ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

झारखंड कैबिनेट ने ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए 1k पेंशन को मंजूरी दी

यूनिवर्सल पेंशन योजना में ट्रांसजेंडर समुदाय को शामिल करना मुख्यमंत्री...

NPCI ने प्रति माह 100 बिलियन लेनदेन हासिल करने के लिए नई UPI सुविधाएँ लॉन्च कीं।

एक राष्ट्र, एक चुनाव का प्रस्ताव नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ...

G20 Summit: इस मेगा इवेंट के बारे में आपको जो कुछ जानने की ज़रूरत है

भारत ने G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की इतिहास में...